सरकारी योजना का लाभ उठा रहे लोगों से सरकार ने वापिस लिए रूपए, जानें पूरा मामला

सिरसा :सरकार ने अपनी एक योजना का लाभ उठा रहे लोगों से रूपए वापिस मांग लिए हैं. उन्हें जल्द जल्द सरकारी रुपए जमा करवाने को कहा गया है. उचाना ब्लॉक कृषि विभाग कार्यालय ने 376 ऐसे किसानो को नोटिस भेजा है जो आयकर दाता थे और इसके बावजूद भी वे पीएम किसान निधि योजना का लाभ उठा रहे थे. इन किसानो को नोटिस में उनको दी गई राशि को वापस जमा कराने के लिए कहा गया है. वो भी 15 दिन के अंदर. अब तक 18 ऐसे किसान तो राशि जमा करवा भी चुके हैं.

सिर्फ इनको मिल सकता है लाभ

खंड कृषि अधिकारी डॉक्टर पवन भारद्वाज ने बतया कि ऐसे किसान जो आयकर दाता हैं, वे इस स्कीम के अंतर्गत नहीं आते और ना ही वे इसका लाभ उठा सकते हैं. इसके बावजूद भी ऐसे 376 किसान इस योजना का लाभ उठा रहे थे. उन किसानो को सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि जो इस योजना के तहत डायरेक्ट उनके बैंक खातों में डाली जाती है, वापस करने के लिए कहा गया था, जिसमें से अब तक 18 किसानों ने 1 लाख 30 हज़ार रूपए की राशि जमा करवा दी है.

नोटिस के अनुसार अगर इन 376 किसानो ने निर्धारित समय सीमा से पहले पैसे जमा नहीं कराये तों उनपर कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी.

उन्होंने यह भी बताया कि योजना में साफ-साफ लिखा गया है कि अब व पहले कभी भी किसी भी संवैधानिक पद पर रहा व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत इसका लाभ नहीं उठा सकता.

Exit mobile version