वृद्धों के लिए खुशखबरी : अब 60 साल उम्र होते ही अपने आप बन जाएगी बुढ़ापा पेंशन

चंडीगढ़ : अब आपको अपनी ब़ुढा़पा पेंशन बनवाने के लिए कहीं भी चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। यदि आपकी उम्र 60 साल हो गई है तो आपकी बुढ़ापा पेंशन अपने आप बन जाएगी और इसके बारे में बताने के लिए सरकारी कर्मचारी आपके घर आएगा। यह जानकारी सीएम मनोहर लाल ने दी है। मुख्यमंत्री शनिवार को लोक निर्माण विश्राम गृह, पंचकूला में प्रशासनिक सुधार विभाग और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के तत्वावधान में आयोजित राज्य स्तरीय सुशासन दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में सुशासन की दिशा में आगे बढ़ने में परिवार पहचान पत्र एक मजबूत दस्तावेज होगा, जिससे अनेक सेवाओं का लाभ लोगों को स्वतः मिलना संभव होगा, यानी 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर कहीं आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी और बुजुर्ग सम्मान भत्ता योजना के तहत लाभपात्र की पेंशन अपने आप शुरू हो जाएगी।

सीएम ने बताया कि प्रदेश के गांवों में लाल डोरा की पुरानी व्यवस्था को खत्म कर स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी के कार्ड बनाने का कार्य शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अब तक प्रदेश में 13 लाख 47 हजार 609 लोगों के स्वामित्व कार्ड बनाए जा चुके हैं।

गरीबों को मुख्यधारा में लाने के लिए कारगर अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

सीएम ने कहा कि कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति को मुख्यधारा में लाने के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। सरकार ने ऑनलाइन सिस्टम को मजबूत बनाते हुए डीबीटी योजना के तहत लाभपात्रों को सीधा लाभ देना शुरू किया। ऑनलाइन ट्रांसफर पालिसी बनाई। योग्यता के आधार पर नौकरियां देनी शुरू की। सरकारी सेवाओं का लाभ जनता तक समयबद्ध पहुंचाने के लिए इन सेवाओं को सेवा के अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया गया। अब निर्धारित समय पर सेवा का लाभ न देने पर विभाग व अधिकारी की जवाबदेही तय की गई है।

Exit mobile version