किसान आंदोलन हुआ खत्म: टोल प्लाजा होंगे शुरू, सफर करना पड़ेगा महंगा, देखें

चंडीगढ़ : किसान आंदोलन खत्म होने का ऐलान हो गया है. सरकार ने किसानों की मांग मान ली है और अब 11 दिसंबर से किसान घर रवाना हो जाएंगे.  वहीं  पंजाब हरियाणा-पंजाब में लगभग साल भर से बंद पड़े टोल प्लाजा दोबारा शुरू होने वाले हैं.  टोल प्लाजा को शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

 

आपको बता दें कि पंजाब और हरियाणा में नेशनल हाईवे समेत स्टेट हाईवे पर दो दर्जन से ज्यादा टोल प्लाजा पर किसान धरना दे रहे थे जिसके कारण यहां टोल वसूली नहीं हो रही थी अब किसान आंदोलन खत्म होने के साथ ही कंपनियों ने टोल प्लाजा पर टैक्स वसूली करने की तैयारी भी कर ली है. ऐसा अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में टोल की कीमतें भी बढ़ सकती है.

टोल के रेट बढ़ने का अनुमान

वर्तमान में तो पुरानी दरों पर ही  टोल लगेगा किंतु ऐसी संभावना है कि नुकसान की भरपाई करने के लिए केंद्र सरकार टोल प्लाजा के रेट बढ़ा सकती है हरियाणा में करनाल के बस्ता नाडोल के मैनेजर भानु प्रताप ने बताया कि अभी किसान ने टोल चलाने के लिए अनुमति नहीं दे रहे हैं किसानों की सहमति के बाद टोल शुरू किया जाएगा. टोल प्लाजा कर्मचारियों की व्यवस्था के साथ पूरी तरह से तैयार है.

ऐसी सूचना है कि अंबाला में एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुरेंद्र शर्मा ने कहा है कि 11 दिसंबर से किसानों के घर जाने के बाद से ही बंद हुए सारे टोल फंक्शनिंग में आ जाएंगे. यानी अभी टोल प्लाजा पर सभी वाहनों का टोल लगना शुरू हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि टोल प्लाजा शुरू करने की तैयारी मुकम्मल कर ली गई है.

दिल्ली जाने वाले रूटों पर कितना देना होगा टोल

चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच लगभग 4 टोल प्लाजा पढ़ते हैं. जिनमें दप्पर, घरौंडा, पानीपत और मुरथल में टोल प्लाजा है. जहां वाहन चालकों को एक तरफ के सफर के लिए ढाई सौ से ₹300 का टोल देना पड़ता है. अमृतसर से दिल्ली के बीच 8 टोल प्लाजा है. ढिलवां, निज्जरपुरा, लडोवाल, शंभू, घरौंडा, पानीपत और मुरथल में कार चालकों को एक तरफ के सफर में लगभग ₹500 टोल देना पड़ेगा.

वहीं हिसार से दिल्ली के बीच तक के सफर में तीन टोल प्लाजा पड़ते हैं जो रोहाड़, मदीना कोरसां और रामायण में कार चालकों को एक तरफ के सफर के लिए अनुमानित ₹205 टोल देना पड़ेगा. उधर हिसार से पानीपत के बीच दो टोल है.  दहर और रामायण यहां पर कार चालकों को एक तरफ से सफर के लिए तकरीबन 175 रुपए टोल देना पड़ेगा.

 

Exit mobile version