Haryana में 7 दिन धड़ल्ले से बने Fake जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, कहाँ? जानें मामला

नारनौल : Haryana : महेंद्रगढ़ के नागरिक अस्पताल (civil hospital) में जन्म एवं मृत्यु रजिस्ट्रार कार्यालय है। यहां जन्म-मृत्यु का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) सीआरएस पोर्टल (crs portal) से होता है। इस पोर्टल की आईडी (id) अगस्त माह में हैक हो गई। सात दिन यह सीआरएस पोर्टल की आईडी हैक (crs portal id hack) रही।

बाद में जब पासवर्ड रिसैट (password reset) कर इसी आईडी को ओपन किया तो आंकड़े हैरान करने वाले थे। हैकिग के दौरान सात दिन में ‘साइबर शातिर’ (cyber hacker) ने जन्म के 147 व मृत्यु के 21 फर्जी रजिस्ट्रेशन (fake registration) सामने आए। मामला साइबर हैकिग (cyber hacking) से जुड़ा यह मामला एक दिन पहले 30 नवंबर को दर्ज किया है।

महेंद्रगढ़ अस्पताल (cyber hacking) में जन्म एवं मृत्यु रजिस्ट्रार कार्यालय (Birth and Death Registrar Office) के रजिस्ट्रार ने पत्र क्रमांक सीएच/एमजी/2021/691 के तहत महेंद्रगढ़ सिटी थाना में शिकायत दी है। शिकायत में बताया गया है कि संस्था के सूचना सहायक (information assistant) ने सीआरएस पोर्टल पर इसी साल अंतिम बार चार अगस्त को मृत्यु रजिस्ट्रेशन दर्ज किया गया था।

तब तक पोर्टल पर जन्म रजिस्ट्रेशन नंबर 0बी-2021:6-90148-000477 व मृत्यु रजिस्ट्रेशन नंबर 0डी-2021:6-90148-000111 दर्ज था। दो दिन बाद छह अगस्त को दोबारा से जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन/सरल पोर्टल की अपलीकेशन के निपटारण के लिए सीआरएस पोर्टल पर सीआरएस आईडी को लॉगिन किया, तब स्क्रीन पर ‘यूजर आईडी ऑर पासवर्ड इस रॉग’ का मैसेज दिखाया गया।

चार दिन बाद 10 व 11 अगस्त को नारनौल जिला रजिस्टार को ईमेल के माध्यम से सीआरएस-आईडी के लॉगिन नहीं होने बारे और आईडी लॉगिन करवाने बारे सूचित किया गया। इसके बाद 11 अगस्त को ईमेल के माध्यम से पासवर्ड रिसैट की सूचना प्राप्त हुई।

Exit mobile version