पूर्व मंत्री तेजीमान के बेटे बॉबी मान की मौत: 2014 में कांग्रेस के टिकट पर कलायत से लड़ा विधानसभा चुनाव

करनाल : पूर्व मंत्री तेजेंद्र पाल मान (तेजीमान) के छोटे बेटे रणबीर उर्फ बॉबी मान (47) की शनिवार को आकस्मिक मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बॉबी मान ने 2014 में कांग्रेस की टिकट पर कलायत विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था।

 

परिजनों ने बताया कि बॉबी एक दिन पहले, शुक्रवार को ही अपने दोनों बेटों और भतीजे के साथ करनाल स्थित घर लौटे थे। परिवार के साथ बातचीत के बाद रात में वह सोने के लिए चले गए। शनिवार सुबह जब परिवार के लोग उन्हें नाश्ते के लिए उठाने गए तो वह बेसुध मिले। परिवार के सदस्य उन्हें लेकर तुरंत डॉक्टरों के पास पहुंचे। डॉक्टरों ने बताया कि बॉबी की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है।

परिवार की पहचान को रखा बरकरार
मूलरूप से गांव घोघडीपुर के निवासी तेजेंद्र पाल मान के तीसरी पीढ़ी के पूर्वज राय बहादुर बंस गोपाल का अंग्रेजी शासन में पूरा डंका बजता था। इनके बाद रणधीर सिंह मान ने बडे़ उद्योगपति और क्रिमिनल केसों के माने हुए एडवोकेट के तौर पर अपने परिवार की पहचान को पुराने पंजाब से लेकर हरियाणा तक बरकरार रखा।

पिता रहे मंत्री
वर्ष 1991 में तेजेंद्र पाल मान पाई विधानसभा हलके से विधायक बने। तत्कालीन भजनलाल सरकार में वह राज्य मंत्री रहे। 2005 में कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने पाई सीट से ही निर्दलीय चुनाव लड़ा और विधायक बने। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार को बाहर से समर्थन दिया था।

ब्रिटिश शासन में भी चला सिक्का
अंग्रेजी हुकूमत से ही पूर्व मंत्री तेजेंद्र पाल मान (तेजी मान) का परिवार ऊंचे रुतबे वाला रहा। उनकी तीसरी पीढ़ी के पूर्वजों का ब्रिटिश शासन में जमकर सिक्का चला। पाकिस्तान के लायलपुर में इनके जमीन के मरब्बे रहे, तो उनकी तीसरी पीढ़ी के पूर्वज बंस गोपाल को राय बहादुर का खिताब भी रहा। वर्तमान में तीसरी पीढ़ी में तेजेंद्र पाल मान ने भी अपने कुल का नाम रोशन करने के साथ हरियाणा की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाई।

Source link

Exit mobile version