रोहतक में रखे जाएंगे खूंखार आतंकवादी और अपराधी, बनेगी हाई सिक्योरिटी जेल

रोहतक : हरियाणा की जेलों में बंद खूंखार आतंकवादी व अपराधियों के लिए रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल बनाई जाएगी। इस जेल में सुरक्षा ऐसी होंगी कि नभ से लेकर थल तक सेंध लगाना संभव नहीं होगा। इस जेल में 350 अपराधियों को रखने की क्षमता होगी, लेकिन कोई भी एक-दूसरी सेल में रहने वाले अपराधी की जानकारी नहीं होगी। इतना ही नहीं जेल में सुरक्षा कर्मियों की भी भागीदारी न के बराबर होगी ताकि अपराधी किसी प्रकार का संवाद व मुलाकात न कर सके। हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है, अब केवल निर्माण शुरु करना शेष है।

सुनारिया में 20 एकड़ जमीन में अत्याधुनिक सिक्योरिटी उपकरण से लैस होगी

जिला जेल सुनारिया के साथ लगती 20 एकड़ जमीन में यह हाई सिक्योरिटी जेल बनाई जाएगी। पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन ने इसका नक्शा तैयार कर लिया है। निर्माण को लेकर जल्दी टेंडर भी जारी कर दिया जाएगा। बताया जाता है कि जेल के निर्माण को लेकर करीब 70 करोड़ रुपये का बजट है, जिसमें अत्याधुनिक सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। सर्कल आकार में जेल बनाई जाएगी, जो दो मंजिला होगी। एक लाइन में नौ सेल बनाई जाएगी, जिसका एक-दूसरे के साथ संपर्क नहीं रहेगा। मतलब एक सेल में कौन अपराधी बंद है, इसकी जानकारी दूसरे सेल के अपराधी को नहीं मिलेगी।

ये होंगे सुरक्षा के इंतजाम

अपराधियों के लिए सुविधाएं भी दी जाएंगी

प्रदेश की जेलों में मारपीट व गैंगवार पर लगेगा अंकुश

हाई सिक्योरिटी जेल बनने के बाद प्रदेश के जेलों में बंद गैंगस्टर व खूंखार अपराधियों को यहां शिफ्ट किया जाएगा। इससे प्रदेश के अन्य जेलों में लड़ाई-झगड़े व गैंगवार पर अंकुश लग जाएगा। फिलहाल खूंखार अपराधियों को प्रदेश की सामान्य जेलों में ही रखा जा रहा है, जहां सुरक्षा व्यवस्था में रोजाना सेंध लगती रहती है। कोई जेल से फोन पर फिरौती मांग रहा है तो कोई अपराधी अपराधिक वारदातों को जेल से ही अंजाम दिलवाने का काम कर रहा है। इतना ही नहीं कई जेलों में तो आंतकवादी बंद है, जिनकी सुरक्षा को लेकर अक्सर खतरा बना रहता है।

जेल में बंद अपराधियों की गतिविधियों पर 24 घंटे रखी जाएगी सीसीटीवी कैमरों से नजर

रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल बनाने का प्रस्ताव बनाया गया है। कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। विधानसभा सत्र के बाद इसका निर्माण भी शुरू किया जाएगा। इस जेल में हार्ड कोर क्रिमिनल को रखा जाएगा, जो प्रदेश की अन्य जेलों में बंद हैं। सुरक्षा के लिहाज से यह देश की प्रमुख जेलों से से एक होगी।

रणजीत सिंह चौटाला, जेल मंत्री, हरियाणा

Exit mobile version