Dengue हो रहा बेकाबू: बढ़ते आंकड़ों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां, फतेहाबाद में आंकड़ा 700 पार

फतेहाबाद : फतेहाबाद में स्वास्थ्य विभाग ने सोचा होगा कि कोरोना संकट कम होने के बाद राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अब डेंगू का प्रकोप इतना अधिक हो गया है कि स्वास्थ्य विभाग को स्पेशल सर्वे करवाना पड़ रहा है।

जिला बनने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब एक सीजन में डेंगू का आंकड़ा 700 पार कर गया हो। इस समय डेंगू के 716 मामले हो गए है। अगर इसी तरह मरीज मिलते रहे तो वो दिन दूर नहीं जब यह आंकड़ा 800 को पार कर जाएगा। मंगलवार को जिले में डेंगू के 18 नए मामले मिले है। जिसमें 10 साल का बालक भी शामिल है।

ग्रामीण क्षेत्रो में झोलाछाप डाक्टर कर रहे इलाज

जिले में डेंगू का आंकड़ा कागजों में बेशक कम हो गया है, लेकिन हकीकत में ऐसा है या नहीं यह तो धरातल पर पता चल सकता है। ग्रामीण क्षेत्रो में झोलाछाप डाक्टर इलाज कर रहे है। ऐसे में मरीज शहर तक नहीं पहुंच रहे है। हर घर में एक बुखार का मरीज मिल रहा है।

जब तबीयत खराब होती है तो शहर की तरफ भाग रहे है। फतेहाबाद शहर का यही हाल है। जिले में अब तक 600 मामले फतेहाबाद शहर से मिले है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि डेंगू किसी तरह शहर में फैला है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने पूरे शहर में सर्वे भी पूरा कर लिया है। यहीं कारण है कि मरीज भी कम हुए है।

नागरिक अस्पताल में सैंपल देने वाले आ रहे अधिक

फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में डेंगू का टेस्ट करवाने के लिए लोगों की लाइन नहीं टूट रही है। यहां पर तैनात कर्मचारियों का कहना है कि हर दिन 150 से अधिक सैंपल लिए जा रहे है। यहीं कारण है कि सुबह केवल साढ़े 11 बजे तक ही सैंपल लिए जा रहे है।

नागरिक अस्पताल में डेंगू वार्ड बना लिया गया है। यहां पर सात बेड भी लगा दिए। लेकिन इलाज लेने के लिए कम ही मरीज आ रहे है। इलाज न लेने का मुख्य कारण सुविधा न होना है। यहां दवाईयां तो है तो लेकिन इलाज करने वाले डाक्टर नहीं है। जिला मुख्यालय पर फीजिशयन एक भी नहीं है। लेकिन डा. मुनीष टूटेजा किसी तरह इलाज कर रहे है। इसके अलावा मेडिकल आफिसर के सहारे ही सब कार्य हो रहे है।

इन आंकड़ों पर डाले नजर

जिले में अब तक मिले मरीज : 716

मंगलवार को मिल नए केस : 18

नोटिस जारी किया गया : 33

अस्पताल में भर्ती मरीज : 112

अस्पताल में सैंपल देने के दौरान पाजिटिव मिले : 604

स्वास्थ्य विभाग ने लिए अब तक सैंपल : 2540

अब जाने मंगलवार को कितने जगह की जांच और कहां मिला लार्वा

कहां की जांच कितनी की लार्वा मिला

घरों की जांच 1693 33

कूलर की जांच 763 01

पानी टैंक की जांच 1440 12

पानी होदी की जांच 161 05

गमलों की जांच 1564 04

बाहर पड़े पानी की जांच 88 03

Exit mobile version