हरियाणा दिवस पर CM का क्रांतिकारी घोषणाएं, क्या-क्या हुए बदलाव, देखें सब

करनाल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल Manohar Lal ने हरियाणा प्रदेश के 56वें स्थापना दिवस पर जनता को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कई क्रांतिकारी बदलावों से जुड़ी योजनाओं की घोषणा Announcements की। एक तरह से मुख्यमंत्री Chief Minister ने प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात दी है। इनसे प्रदेश की दशा और दिशा बदलेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार State Government की 7 वर्षों की उपलब्धियों का भी जिक्र किया।

मुख्यमंत्री सोमवार को चंडीगढ़ Chandigarh से वीडियो कांफ्रेंसिंग Video Conferencing के माध्यम से प्रदेश के जिला अधिकारियों को हरियाणा दिवस के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है कि हरियाणा दिवस Haryana Diwas के अवसर पर सरकार द्वारा इतनी बड़ी योजनाओं की सौगात प्रदेश की जनता को दी गई है। निसंदेह इन सब योजनाओं के लागू होने से जनता को सीधा लाभ और विकास की गति तेज होगी।

क्लास वन अधिकारी को अलॉट होगी एक पंचायत

सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के क्लास वन अधिकारियों को हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना के तहत एक ग्राम पंचायत अलॉट की जाएगी। यह अधिकारी संबंधित ग्राम पंचायत में विकास कार्यों की योजनाएं Schemes बनाएगा तथा लोगों की मूलभूत जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाने का प्रयास करेगा। वह यह भी सुनिश्चित करेगा कि सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे।

इन योजनाओं की सीएम ने की घोषणा

अपने जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं

वीसी के बाद उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा दिवस के अवसर पर 11 नई योजनाओं की जो शुरुआत की है, इसके लिए सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यों को बखूबी पूरा करें और योजनाओं के क्रियान्वयन में गहन रूचि लेकर काम करें। हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को लागू करने का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण विकास की गति को तेज करना है।

इसलिए सभी अधिकारियों को जैसे ही ग्राम पंचायत अलॉट हो जाएंगी, उस पर तुरंत कार्रवाई शुरू करनी होगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया वह ऐसे लोगों की पहचान करेंगे, जो पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गए हैं। परिवार पहचान पत्र से 456 सेवाएं आज से जोड़ दी गई हैं, पात्र व्यक्तियों को इन सेवाओं का लाभ पहुंचाना भी सुनिश्चित करेंगे। वीसी में जिला पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, करनाल व पानीपत नगर निगम के आयुक्त डॉ. मनोज कुमार व आरके सिंह मौजूद रहे।

 

खबरें और भी हैं…
Exit mobile version