हरियाणा में अब विश्वविद्यालयों में नहीं लगेंगी कक्षाएं, ऑनलाइन होगी पढ़ाई, नए आदेश जारी

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते स्कूल, कॉलेजों को बंद करने के फैसले के बाद अब विश्वविद्यालयों में फिजिकल कक्षाओं पर भी रोक लगा दी है। महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तहत हॉस्टलों में विद्यार्थियों को भी कोविड गाइडलाइन के पालन का निर्देश दिया गया है। 

इससे पहले, शनिवार रात को मुख्य सचिव हरियाणा ने 12 जनवरी तक स्कूल, कॉलेजों समेत शिक्षण संस्थान और क्रेच आदि को बंद करने का आदेश जारी किया था। साथ ही अधिक केसों वाले गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकूला और सोनीपत में सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। इसके तहत सभी सिनेमा हाल बंद रखने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। इन जिलों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर 50 प्रतिशत कर्मचारी ही सरकारी व निजी दफ्तरों में आ सकेंगे और मार्केट शाम पांच बजे तक ही खुल सकेंगी। 

हरियाणा में 577 नए केस, गुरुग्राम में 358
हरियाणा में कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। रविवार को कुल 577 नए केस आए, इनमें से अकेले गुरुग्राम में ही 358 मामले मिले हैं। अब प्रदेश में कुल एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 2400 पहुंच गई है। हालांकि, प्रदेश में दूसरे दिन भी ओमिक्रॉन का कोई केस नहीं मिला है। ओमिक्रॉन के कुल 63 में से 40 को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है और 23 मरीज अभी एक्टिव हैं। 

केसों के बढ़ने के साथ ही संक्रमण दर भी लगातार बढ़ रही है। एक दिन की पॉजिटिविटी दर 1.52 और कुल 5.29 फीसदी पहुंच गई है। रोजाना 33 हजार से अधिक लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। रिकवरी दर 98.39 और मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है। नए केसों में फरीदाबाद में 83, पंचकूला 32, अंबाला 27, पानीपत 12, करनाल-कुरुक्षेत्र 10-10, रोहतक 9, रेवाड़ी 8, सोनीपत 5, जींद 3, सिरसा-झज्जर 2-2, नूंह, पलवल, कैथल, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़ में 1-1 केस मिला है। चरखी दादरी व भिवानी में कोई नया केस नहीं मिला है। 

डाक और ई-मेल से विज करेंगे सुनवाई
कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज अपने आवास पर जनसमस्याओं को नहीं सुनेंगे। अब वह डाक और ई-मेल के माध्यम से जनसमस्याओं का निवारण करेंगे। लोग ई-मेल आईडी anilvijcomplaints@gmail.com पर और डाक के माध्यम से अपनी समस्या गृह मंत्री तक पहुंचा सकते हैं। इन शिकायतों का समाधान किया जाएगा। 

Exit mobile version