सक्षम युवाओं के लिए हुआ बदलाव, एनआईसी ने तैयार किया नया एप

हिसार : वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को उनके घर द्वार पर ही सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं (basic facilities) मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन (district administration) ने अनूठी पहल की है। एनआईसी (NIC) की तरफ तैयार की गई केयरवेल एप पर वरिष्ठ नागरिकाें का डेटा तैयार किया जाएगा। डीसी डाॅ. प्रियंका साेनी ने जिला प्रशासन सभागार में विभागाध्यक्षों एवं सक्षम युवाओं (saksham yuvaon) की बैठक भी ली।

बुजुर्गों के लिए तैयार की गई एनआईसी की एप को लेकर अधिकारी एवं सक्षम युवाओं की मीटिंग में उपस्थित डीसी डॉ. प्रियंका सोनी। - Dainik Bhaskar

डीसी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों द्वारा बताई गई समस्याओं (problems) का भी संबंधित विभागों के माध्यम से निदान करवाया जाएगा। सक्षम युवा सर्वे के दौरान वरिष्ठ नागरिक का नाम, पता और मोबाइल नंबर केयरवेल एप पर अपडेट (update) करेंगे। एप के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं (health facilities) उपलब्ध करवाई जाएंगी।

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि बुजुर्गों का ख्याल रखने के लिए जिला प्रशासन ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा एनआईसी को इस कार्य की जिम्मेवारी दी। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों के समक्ष आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं का निराकरण करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। इस अवसर पर डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि इस एप के माध्यम से सभी सक्षम युवाओं का एक व्हाट्सएप समूह बनाया है, जिसमें हर वरिष्ठ नागरिक का ब्यौरा दर्ज किया जा सकेगा।

सिविल सर्जन डॉ. रत्ना भारती एवं डॉ. सुभाष खतरेजा ने स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय नागरिक अस्पताल में बुजुर्गों को प्रदत की जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। जिला समाज कल्याण अधिकारी डाॅ. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि जिले में वरिष्ठ नागरिकों का सर्वे करने के लिए 120 युवाओं की ड्यूटियां लगाई हैं।

केयरवेल प्रोजेक्ट के तहत सक्षम युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है ताकि वे अपने कार्यों को सुचारू ढंग से कर सकें। इस अवसर पर सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अखिलेश, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुशीला शर्मा आदि उपस्थित थी।

Exit mobile version