खुशखबरी : CET की नियमावली जारी, जल्द ग्रुप सी और डी भर्तियों की उम्मीद, देखें क्या है नया

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की नियमावली जारी कर दी है। ऐसे में अब जल्द ही ग्रप सी व डी के लिए भर्तियां होने की संभावना बढ़ गई है। वहीं टेस्ट में मिलने वाले नंबरों के आधार पर ही उम्मीदवार (Candidates)  का भर्तियों में चयन (Selection) होगा। सबसे अहम बात यह है कि इस टेस्ट में सामान्य वर्ग (General Caregory) के उम्मीदवार के लिए 50 फीसदी व अन्य रिजर्व श्रेणियों (Reserved Category) के उम्मीदवार को 40 फीसदी नंबर लेने होंगे।

इस प्रतिशतता से कम नंबर वाले उम्मीदवार को किसी भी भर्ती के लिए शॉर्ट लिस्ट (Short List) नहीं किया जाएगा। 12वीं पास के लिए होने वाले इस एग्जाम (Exam) को वे विद्यार्थी (Students) भी दे सकेंगे तो 12वीं कर रहे हैं। अगर वह एग्जाम में पास हो जाता है तो उसके लिए इसी साल 12वीं पास करना भी अनिवार्य हो जाएगा, अन्यथा उसका CET का रिजल्ट अमान्य (Invalid) कर दिया जाएगा।

रिजर्व व अन्य नियमों का लाभ सिर्फ 5 प्रतिशत तक

CET के लिए जारी नियमावली (Guidelines) के अनुसार रिजर्व, बिना नौकरी वाले परिवार को, आर्थिक आधार पर सिर्फ 5 फीसदी तक का लाभ दिया जा सकेगा। जैसे अगर CET का एग्जाम 400 अंक का है तो उम्मीदवारों को 20 अंक सरकार के नियमों (Government Rulels) के अनुसार मिल सकेंगें। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने बिना परिवार पहचान पत्र (Family Id) बनवाए एग्जाम के लिए अप्लाई (Apply) किया है, उनसे डबल फीस (Double Fees) ली जाएगी।

सामान्य श्रेणी के लिए फीस 500 रुपए व रिजर्व के लिए 250 रुपए रहेगी। एक बार एग्जाम देने के बाद रिजल्ट तीन साल तक मान्य होगा, लेकिन उम्मीदवार अपने अंक बढ़ाने के लिए दोबारा परीक्षा दे सकता है। उम्र आधी की छूट पहले से तय नियमों के अनुसार ही मिलेगी। रिजल्ट की हार्ड कॉपी एक साल के लिए व डिजिटल रिजल्ट (Digital Result) तीन साल तक सुरक्षित रहेगा।

ग्रुप सी व डी के विशेष पदों के लिए लिया जा सकेगा स्किल टेस्ट

CET के नियमों के अनुसार, ग्रुप सी व डी में 50 पदों तक भर्तियों के लिए 5 गुणा व 50 से ज्यादा पदों के लिए तीन गुणा उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। ग्रुप सी व डी के (Group C and D) विशेष पदों के लिए अलग से स्किल टेस्ट लिया जा सकेगा। डी ग्रुप के पदों के लिए ज्यादा उम्र वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Exit mobile version