केंद्र सरकार ने दिव्यांग जनों के लिए लिया चौकाने वाला फैसला, किया 4 फीसद दिव्यांग आरक्षण खत्म, जाने डिटेल में

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा आईपीएस, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और तमाम अर्धसैनिक बलों में दिव्यांग जनों को मिलने वाले 4 फ़ीसदी आरक्षण के कोटे को खत्म कर दिया गया है। केंद्र सरकार का यह फैसला दिल्ली समेत कई अन्य केंद्र शासित राज्यों की पुलिस को लेकर भी लिया गया है। इस फैसले के बाद अब एसएसबी, बीएसएफ,, आईटीबीपी, असम राइफल्स, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ में दिव्यांग जनों को कोटा नहीं मिल पाएगा.

चौंकाने वाला फैसला

बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार का यह फैसला चौंकाने वाला है। क्योंकि समानता के अवसर और समाज के पिछड़े वर्गों को आरक्षण देने की बात करने वाली बीजेपी सरकार ने यह कठोर फैसला लिया है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में आरक्षण से सम्बंधित जानकारी साझा की गई है।

इसमें बताया गया है कि सेक्शन 34 के सब सेक्शन 1 के तहत दिव्यांग जनों को मिलने वाले आरक्षण के दायरे से कुछ सेवाओं को बाहर कर दिया गया है। इनमें इंडियन पुलिस सर्विस दिल्ली अंडमान एवं निकोबार दीप समूह लक्ष्यदीप दमन एवं दीव एवं दादर एवं नगर हवेली पुलिस शामिल है इसके अलावा बीएसएफ, एसएसबी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी जैसे अर्धसैनिक बल भी शामिल हैं। इसके अलावा रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स पर भी यह फैसला लागू होगा। फिलहाल यह माना जा रहा है कि आने वाले समय में केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर दिव्यांग जनों की ओर से विरोध देखने को मिल सकता है।

Exit mobile version