CBSE 10th Class Result Date: CBSE 10वीं कक्षा रिजल्ट डेट पर लगी मोहर, इस नम्बर पर एसएमएस भेज कर ऐसे करें चेक

CBSE 10th Class Result Date Announcement :- सीबीएसई बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणामों को लेकर सबसे बड़ी अपडेट निकल कर आ गई है। क्योंकि इस समय लाखों छात्रों को CBSE Board 10th Class Result जारी होने का इंतजार है। इस कारण छात्र रिजल्ट कब जारी होगा इस बारे में जानकारी सर्च कर रहें हैं। लेकिन अभी तक उन्हें सटीक तिथि का पता नहीं चल सका है। ऐसे में हम आपके लिए रिजल्ट को लेकर सबसे बड़ी अपडेट लेकर आएं हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे सीबीएससी बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट किस दिन जारी होगा। साथ ही बताएंगे रिजल्ट चेक करने के लिए आपको विभाग द्वारा जारी एक 10 अंकों के नंबर पर सिर्फ एसएमएस भेजना होगा और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर उपस्थित हो जाएगा.

बीते महीने हुआ था सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का एग्जाम

आपकी जानकारी के लिए बता दें सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन परीक्षा केंद्रों पर 15 फरवरी से लेकर 21 मार्च तक चला था। जिसमें कुल मिलाकर लगभग 1800000 छात्रों ने भाग लिया था। अब इन छात्रों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। इस बीच एक बड़ी जानकारी मिली है कि बोर्ड द्वारा कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया आधे अप्रैल में पूरी कर ली गई थी। इसलिए बहुत अधिक संभावना है कि बोर्ड किसी भी वक्त दसवीं कक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। रिजल्ट कब तक जारी होगा जानकारी के लिए लेख को आगे पढ़ना जारी रखें।

इस दिन जारी होगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट एसएमएस द्वारा करें चेक

देश के जाने माने मीडिया स्त्रोत द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई दसवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 16 अप्रैल तक सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है। यदि रिजल्ट की बात करें तो सूत्र अनुसार रिजल्ट 29 अप्रैल को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव हो सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपनी परिणाम s.m.s. द्वारा भी चेक कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें अपने मोबाइल में CBSC10 अपना रोल नम्बर लिखकर 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेज देना है इसके बाद परिणाम स्किन पर उपस्थित हो जाएगा।

ऑनलाइन इस तरह चेक करें दो मिनट में रिजल्ट

छात्र ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से भी अपने परिणाम 2 मिनट में चेक कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें नीचे बताइए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

Exit mobile version