बड़ी खबर, व्यापारियों के 25 लाख तक के नुकसान की भरपाई करेगी सरकार

व्‍यापारियों के लिए राहत भरी खबर है। प्राकृतिक आपदा (natural calamity)  से होने वाले नुकसान से डरने की जरूरत नहीं है। प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई सरकार  करेगी। सरकार ने मुख्यमंत्री (haryana cm manohar lal) व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना (Merchant Compensation Insurance Scheme ) को दोबारा शुरू कर दिया है। रिन्यू न होने के कारण यह योजना बंद थी। आइए नीचे खबर में जानते है कि योजना का कैसे मिलेगा लाभ.

योजना के तहत सरकार कारोबारियों के टर्नओवर के अनुसार पांच लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक का बीमा कवर करेगी। इसका लाभ सभी पंजीकृत छोटे और मध्यम कारोबारियों, दुकानदारों, स्वरोजगार वाले व्यक्तियों को मिल सकेगा। औद्योगिक इकाइयों में आगजनी के कारण नुकसान की संभावना अधिक रहती है।

कितनी टर्न ओवर कितनी क्षतिपूर्ति

टर्नओवर क्षतिपूर्ति

0 से 50 लाख : पांच लाख

51 से 57 लाख : 10 लाख

76 लाख से एक करोड़ : 15 लाख

एक करोड़ से डेढ करोड़ : 20 लाख

डेढ करोड़ से ऊपर : 25 लाख रुपये

इन परिस्थितियों में मिलेगा लाभ

दरअसल, कारोबार में आग, बाढ़ और भूकंप आदि से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है। अन्य कारणों से होने वाले कारोबार के नुकसान की भरपाई इस योजना के तहत नहीं की जाएगी। हालांकि सरकार ने यह योजना वर्ष-2018 में शुरु की थी, लेकिन रिन्यू न होने के कारण काफी समय से योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

अब बीमा कंपनी को इसका टेंडर अलाट कर दिया गया है। यमुनानगर में प्लाइवुड उद्योग, पानीपत में कंबल उद्योग, बहादुरगढ़ में जूता उद्योग काफी विख्यात है। आगजनी की बड़ी घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। जिसके कारण व्यापारियों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसी विकट परिस्थितियों में कारोबार को राहत देने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग का कहना है कि प्रदेश के व्यापारियों को अब मुख्यमंत्री लघु व्यापारी बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा। योजना को दोबारा शुरू कर दिया गया है। इसके माध्यम से सरकार व्यापारियों की मदद करना चाहती हैं, ताकि उन्हें होने वाली परेशानी कम की जा सके। जिन व्यापारियों के माल का किसी वजह से नुकसान हो जाता है उसकी क्षतिपूर्ति के लिए बीमा कंपनी उनकी आर्थिक मदद करेगी

Exit mobile version