हरियाणा के इस पुल से जुड़ेंगे दिल्ली एनसीआर के बड़े शहर, घंटो का सफर तय होगा मिनटों में

नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर के 2 बड़े शहरों को जोड़ने वाला मंझावली पुल अब जल्द ही लोगों को समर्पित किया जा सकता है. बता दें कि इस फ्लाईओवर को ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद की लाइफ लाइन माना जा रहा है. इसके निर्माण में 7 साल की देरी हो चुकी है. अभी यह संभावनाएं जताई जा रही है कि साल 2022 में इस पुल पर अनेक शहरों के बीच का आवागमन शुरू हो जाएगा.

अप्रैल 2022 तक लोगों को समर्पित किया जा सकता है मंझावली पुल

बता दें कि इस पुल के निर्माण के बाद हरियाणा के फरीदाबाद शहर और ग्रेटर नोएडा में गाजियाबाद सहित दिल्ली एनसीआर के कई शहरों की बीच की दूरी मिनटों में सिमट कर रह जाएगी. अभी तक नोएडा,  गाजियाबाद से मेरठ जाने के लिए लोगों को कई घंटे जाम भरा सफर करना पड़ता है. इस पुल के शुरू होने से न केवल सफर जाम फ्री होगा, बल्कि घंटों का सफर कुछ ही मिनटों में तय किया जा सकेगा. मंझावली फ्लाईओवर का निर्माण होने के बाद इसे देश के सबसे बड़े हाईवे दिल्ली-  मुंबई एक्सप्रेस वे से भी जोड़ा जा सकता है.

सरकार द्वारा इसे लेकर योजना बनाई गई जिस पर कार्य चल रहा है. इसके बाद एनसीआर के कई शहरों का तेज गति से विकास होगा. अभी भी फ्लाईओवर के आरंभ होने में 3 से 4 महीने का समय लगने की बात सामने आ रही है. उम्मीद है कि नए साल के आगमन के बाद मार्च से अप्रैल 2022 में इस फ्लाईओवर को आम जनता के लिए खोला जा सकता है. इस परियोजना की नींव 15 अगस्त 2014 को रखी गई थी.

7 साल से अधिक समय बीत जाने और पांच समय सीमा समाप्त होने के साथ, प्रयोजना के 31 मार्च 2022 की अगली समय सीमा तक तैयार होने की संभावना कम है. इसकी नींव के बाद 3 साल से अधिक की प्रारंभिक देरी से प्रभावित यमुना पर पुल का निर्माण फरवरी 2018 से 31 दिसंबर 2019 तक पूरा होने के आश्वासन के साथ शुरू किया गया था. बाद में समय सीमा को मार्च 2020, जून में संशोधित कर दिया गया. वही पीडब्ल्यूडी के सूत्रों का दावा है कि काम  को सही गति नहीं मिलने पर अगले साल मार्च की डेडलाइन भी छूट सकती है.
Exit mobile version