देश-विदेशलाइफस्टाइल

इन लोगों के खातों में डायरेक्ट भेजे गए 2000 रूपये, लाभ लेने के लिए योजना में नाम जोड़ें यहाँ से अभी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना की 9वी किस्त भी किसानों के खाते में भेज दी है. जी हाँ योजना की तर्ज पर 9वी किस्त भी अब सभी लाभार्थियों के खाते में 2000 रूपये भेज दिए गये है. प्रधानमंत्री ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा कर दी है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मंत्री ने लाभार्थी कुछ किसानों से बात भी की जिसमें केसर की फसल लगाने वाले एक लाभार्थी किसान अब्दुल ने बताया की सैफॉन पार्क के लगने के बाद केसर की मांग बढ़ गई है. आज दुनिया भर में भारत के केसर की मांग कई गुना बढ़ी है. इस योजना ने उनको आर्थिक रूप से उनके कृषि को बेहतर बनाने मे मदद की है. दाल का उत्पादन करने वाले के किसान ने बताया की दाल की मांग भी पिछले दिनों काफ़ी मात्रा मे बढ़ी है. साथ ही दाल के उत्पादन में भी लगभग 50% की बढ़ोतरी देखी गई है, जो प्रशंसा के योग्य है.

आपको बता दें कि अब इसके साथ ही भारत एक बड़ा निर्यातक देश बन कर दुनिया मे उभर रहा है. भारत दुनिया के सबसे बड़े 10 निर्यातक देशों की सूची में शामिल हो गया. अब भारत ना केवल अपने लिए अनाज उगाने मे सक्षम है, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों को अनाज देने में भी भारत का 10 स्थान है.

कैसे चैक करें कि रूपये आये है या नहीं ?

इसके लिए आपको नीचे लिखें स्टेप्स को ध्यान से देखना है और वैसे ही दोहराना है:-

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है.
  • वहाँ आपको अब दाहिनी तरफ मौजूद ‘Farmers Corner’ को सेलेक्ट करना है.
  • यहां आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन मिलेगा जिसपर आपको क्लिक कर लेना है.
  • ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने नया पेज खुलेगा उस पर लिखी जानकारी को ध्यान से पढ़ते हुए आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनना होगा.
  • आपने जिस विकल्प को चुना है, वह नंबर दिए गए स्थान पर डाल दें
  • अब आपको ‘Get Data’ के लिंक पर क्लिक करना है. अब आपके सामने पूरा डाटा आ जायेगा. जिसे आप जान सकते है कि आपके खाते मे अभी पैसे आये है या नहीं ?

यदि किसी भी किस्म की कोई परेशानी हो तो हेल्पलाइन पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं. हेल्पलाइन के लिए 155261, या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर कॉल कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त आप कृषि मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. यहाँ से आपको सही जानकारी मिल जाएगी.

आपका नाम लाभार्थी लिस्ट में है या नहीं ? ऐसे करें चेक

  • इसके लिए भी आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना पड़ेगा.
  • वेबसाइट खुलने के के तुरंत बाद पहले की ही भांति मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.
  • ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव लिखें.
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में देश मुश्किल वक़्त से गुजर रहा है. परन्तु इसके बावजूद कृषि क्षेत्र मे की गई तरक्की सराहनीय है. पिछले 7 सालों में कृषि बजट 512% यानी 5 गुना बढ़ा है. 2013-14 में ये 21 हजार 933 करोड़ रुपए था, जो 2020-21 में बढ़कर 1 लाख 34 हजार 399 करोड़ रुपए हो गया है. इसी का यह परिणाम है कि आज कृषक तरक्की कर रहे है.

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England