हरियाणा में 31 हजार से ज्यादा पदों के लिए बम्पर भर्ती, दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी

चंडीगढ़ : प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया राज्य सरकार एयरोस्पेस अथवा डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में प्रदेश को हब बनाना चाहती है जिससे एयरलाइन्स के रखरखाव के लागत में कमी आएगी और नागरिक विमान के साथ-साथ रक्षा विमान भी लाभान्वित होंगे.

इस प्रकार बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

उन्होंने दी जानकारी के अनुसार आने वाले 5 वर्षों में राज्य सरकार एयरोस्पेस एंड डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन सेक्टर में करोड़ों का निवेश कर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी 2021 के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर यह जानकारी दी.

डिप्टी सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि एयरोस्पेस व डिफेंस रिक्रूटमेंट प्रोडक्शन से जुड़े जितने भी उद्योग हैं, उन उद्योगों को अधिक से अधिक आकर्षित कर हरियाणा एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी तैयार कर रही है, जिसको जल्द ही अंतिम रूप प्रदान कर दिया जाएगा. इसके निर्माण के लिए हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि आदि की एक कमेटी बनाई गई, जिसमें सभी स्टेकहोल्डर आदि से सुझाव लेकर पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया गया. करीब 3 महीने पहले सुझाव लेने के लिए एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी द्वारा एक कमेटी गठित की गई थी जिसमें एयरोस्पेस एंड डिफेंस इक्विपमेंट डिफेंस प्रोडक्शन के क्षेत्र में देशभर की नामी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किए थे.

डिप्टी सीएम ने बताया ऑटो क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश पहले से ही अग्रणी है. इस पॉलिसी को लागू करके हरियाणा प्रदेश उद्योगों को आमंत्रित करेगा और इन क्षेत्रों में हब बन सकेगा. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित पॉलिसी में प्रदेश में एयरोस्पेस तथा डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्योगों को विशेष रियायतें प्रदान की जाएंगी।

29.058775776.085601
Exit mobile version