हरियाणा बोर्ड के इन विद्यार्थिओं को सरकार देने वाली है गोल्डन चांस, हजारों विद्यार्थियों को होगा लाभ-योजना तैयार

अम्बाला : एक ओर जहाँ हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है वही दूसरी ओर 9वी और 11वी के फेल हुए बच्चो क़ो सरकार एक बार फिर मर्सी चांस देने की योजना बना रही है. अगर आंकड़े देखे जाए तो अम्बाला में 20 जून तक 638 नये बच्चो ने सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिया वही अगर पूरे हरियाणा की बात की जाये तो 36 हज़ार 708 नये बच्चो ने 20 जून तक प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिया.

ज़्यादा से ज़्यादा हो एडमिशन-सरकारी प्लान 

सरकारी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा बच्चे एडमिशन ले इसके लिए सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है. मुद्दा उन बच्चो का है जो स्कूल छोड़ चुके हैं. सभी स्कूलों ने ऐसे बच्चो की लिस्ट तैयार कर ली है और उनके पेरेंट्स क़ो फ़ोन करके उनके बच्चो का एडमिशन कराने के लिए भी कहा जा रहा है.साथ ही 9वी और 11वी में फेल हो चुके विद्यार्थियों क़ो भी दोबारा एक मर्सी चांस दिया जायेगा ताकि स्कूलों में ज्यादा एडमिशन हो सकते इसके साथ ही सरकार ने स्कूलों क़ो दस फीसदी विद्यार्थी संख्या बढ़ाने के लिए आदेश दिए है.

साथ ही जो बच्चे कभी स्कूलों नहीं आये उनसे भी संपर्क करने की कोशिश की जा रही है ताकि वे भी शिक्षा प्राप्त कर सके. अम्बाला में 20 जून  तक केवल 638 नये बच्चो का सरकारी स्कूलों में एडमिशन हुआ है, जोकि प्रदेश का तीसरा सबसे कम आकड़ा है.प्रदेश भर में विद्यार्थियों की बढ़ोतरी 1.8 है. सबसे ज्यादा विद्यार्थी हिसार और सोनीपत में बढे है. बीइओ अम्बाला कैंट अनु अग्रवाल ने कहा कि हम टारगेट क़ो पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहे है. हमने इसपर काम करना भी शुरू कर दिया है.

28.797468476.1322058
Exit mobile version