गरीब परिवारों के लिए हरियाणा सरकार की नई योजना लांच, इनको मिला बड़ा फायदा

भिवानी : हरियाणा सरकार ने अति महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की शुरुआत कर दी है. इस योजना का उद्देश्य सबसे गरीब परिवारों का आर्थिक उत्थान करना है.

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अति गरीब परिवारों को चिन्हित किया जाएगा और उन्हें उनकी पसंद का रोजगार दिलाया जाएगा. इसके लिए 6 विभागों की एक टीम का गठन करने के निर्देश दे दिए गए हैं.
 

एक लाख परिवारों की आमदनी की जाएगी 1 लाख रुपए वार्षिक

इस योजना के तहत एक लाख अति गरीब परिवारों को चुना जाएगा. सरकार का लक्ष्य है कि इन परिवारों की वार्षिक आय को बढ़ाकर कम से कम 1 लाख रुपए किया जाएगा. फिलहाल 30 हजार अति गरीब परिवारों को चिन्हित किया जा चुका है, जिनकी वार्षिक आय 50 हज़ार रुपए से कम है. बाकी परिवारों की पहचान का काम अभी बाकी है.
इस योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने टीम का गठन करने के निर्देश देते हुए कहा कि टीम के सदस्य ऐसे चिन्हित परिवारों के सदस्यों से वार्तालाप करें और उनसे उनकी पसंद के कार्य के बारे में पूछा जाए. यदि कोई परिवार पहले से किसी कार्य को कर रहा है लेकिन उनकी आय कम है तो उसी काम में उनकी आमदनी बढ़ाने के तरीकों को लागू किया जाए.
28.797468476.1322058
Exit mobile version