अच्छे से टटोल लें अपनी जेब को, 500 का ये वाला नोट आपके वारे न्यारे कर देगा

नई दिल्ली : भारत में नोटबंदी के दौरान 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए गए थे जो कि किसी काम के नहीं रहे थे. लेकिन अब यही नोट आप को मालामाल कर सकते हैं.

भारत में उस वक्त भूचाल आ गया था जब 8 नवंबर 2016 को अचानक से नोटबंदी का ऐलान हुआ था. रातों-रात 1000 रूपए और 500 रूपए के नोट बंद कर दिए गए थे. लेकिन अब यही नोट आप को मालामाल कर सकते हैं. हर एक नोट को आरबीआई द्वारा छापा जाता है. इसका एक निश्चित पैटर्न है, जिस आधार पर इसकी छपाई होती है. अगर उस पैटर्न के आधार पर इसकी छपाई नहीं हो पाती और इसकी छपाई के दौरान गलती आ जाती है तो वह नोट खास बन जाता है. जिस नोट के बारे में आज हम बता रहे हैं, उसकी छपाई के दौरान बड़ी गलती हुई थी. जिसके कारण इसे खरीदने के लिए हजारों लोग हजारों खर्च करने को तैयार है.

एक गलती जिसके कारण बन गया 500 का पुराना नोट कीमती

नोटबंदी के बाद से 500 रूपए के जो नोट थे उनकी कोई भी कीमत नहीं रही थी. लेकिन अचानक 500 रूपए का पुराना नोट कीमती हो गया. इस खास नोट को ऑनलाइन 5 से 10000 रूपए की कीमत पर बेचा जा सकता है. जिस नोट की हम बात कर रहे हैं उसमें छपाई के दौरान एक बड़ी गलती हो गई थी, जिसमें सीरियल नंबर की छपाई दो बार हो गई थी. अगर आपके पास भी ऐसा नोट है तो आप उसे 5 से ₹10000 रूपए में ऑनलाइन बेच सकते हैं. प्रिंटिंग के साथ-साथ एक 500 रूपए के नोट में एक सा पेपर छूट गया था, यह नोट भी 10000 रूपए तक खरीदा जा रहा है.

किस तरह करें सेल

ओल्ड इंडियन कोइंस डॉट कॉम पर इन नोटों की बिक्री चल रही है. अगर आप भी पुराने नोटों को जमा करने का शौक रखते हैं तो इस साइट पर जाकर आप इन्हें बेच सकते हैं. अगर आपके पास भी कोई पुराना नोट है, जिसमें इस प्रकार की गलती है, तो आप उसे इंडियामार्ट  पर जाकर रजिस्टर कर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Exit mobile version